सर्दियों में रखें अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल, जानिए 6 सावधानियां

ठंड का मौसम आ गया है और ठंड बहुत बढ़ भी चुकी है इसलिए छोटे से लेकर बड़े लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाने में सबकी मदद करें अब हमें हम सभी लोगों को सावधानियां बरतने की बहुत जरूरत है बढ़ती ठंड सेहत पर काफी असर डालती हैं, ऐसे में जरूरी है, सेहत पर खास ध्यान दिया जाएं, क्योंकि बदलते मौसम का असर सीधा सेहत पर पड़ता है। बढ़ती सर्दी सर्दी-जुकाम या बुखार के रूप में खतरनाक हमला करती है। इस मौसम में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। तो ऐसे में आइए जानते हैं बेहतर स्वास्थ्य के लिए 6 सावधानियां —-

बार बार हाथ धोने से vactiria भागते है क्या

जी हां यह सही है जितनी ज्यादा बार संभव हो अपने हाथ धोएं ताकि कीटाणु पैर न पसार सकें। यही कीटाणु मौसम की बीमारियों को जन्म देकर तीव्रता से फैलाते हैं, तो हाथों से ही ज्यादा फैलते हैं।

तनाव से भी बीमारियां जन्म लेती है क्या

जी हाँ ये बिल्कुल सही बात है अत्यध‍िक तनाव लेने से बचें, क्योंकि यह आपके शरीर की बीमारियों और संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कम करके उसे शरीर में हो रहे रोगों से लड़ने में बाधा उत्पन्न करता है। इसमें आदमी और भी बीमार होता चला जाता है और वाह बीपी का शिकार हो जाता है और इसके साथ ही हार्टैक की भी बीमारी हो जाती है.

क्या रोज व्यायाम करके अपने शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है

जी हां अगर आप रोज 30 मिनट तक व्यायाम करते हैं तो आपके शरीर की जितनी भी प्रतिरोधक क्षमता है वह बनी रहती है और शरीर में गर्मी उत्पन्न होने के साथ-साथ शरीर में प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है जिससे हो रहे रोगों से लड़ने में सहायता करती है.

बीमार होने में तरल पदार्थ और आराम का क्या महत्व है

जी हां जब कभी हम बीमार पड़ते हैं सर्दियों के मौसम में गर्मियों के मौसम में तब हमको डॉक्टर के पास जाना पड़ता है और डॉक्टर आराम करने की सलाह के साथ-साथ दवाइयां उपयोग करने के लिए देते हैं जब कभी आप सर्दी, जुकाम या बुखार से पीड़ि‍त हों, तो ज्यादा से ज्यादा आराम करने की कोशि‍श करें। इसके साथ ही तरह पदार्थों का सेवन अधि‍क से अधि‍क करें। तरल पदार्थ हमारे शरीर में जल्दी से हजम हो जाते हैं इसलिए वितरण पदार्थों का ज्यादा सेवन करें और गरिष्ठ भोजन से बचें.

कभी सर्दी लगे तो कसरत ना करें

जब कोई इंसान सर्दी की चपेट में आ जाता है तब से बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है सर्दी एक फ्लू वायरस है उसकी वजह से होती है इसमें कोई एंटीबायोटिक दवा काम नहीं करती इसमें व्यक्ति को आराम करना चाहिए और गर्म तरल पदार्थ लेने चाहिए सर्दी और फ्लू वायरस की वजह से होते हैं, इसलिए इनमें एंटीबायटिक मदद नहीं करतीं। इस दौरान जरूरत से ज्यादा कसरत न करें।अमूमन सर्दी या फ्लू होने से पहले गला खराब हो जाता है। ऐसे में चाय, कॉफी या गुनगुना नींबू पानी व शहद का सेवन करने से आराम मिलता है।

सर्दी को ठीक करने में नमक का क्या महत्व है

हर आधा घंटे में नमक डालकर गुनगुने पानी से गरारे करने से दर्द और बेचैनी से राहत मिलती है। साथ ही गले की खराश और सर्दी की अन्य समस्याओं में आराम मिलता है।

नोट – इस तरह की जानकारियां पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो करो और शेयर करो जिससे जानकारी दूसरों को भी मिल सके. धन्यवाद. By jankariplus.com

1 thought on “सर्दियों में रखें अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल, जानिए 6 सावधानियां”

Leave a Comment