पायरिया क्या है ?

पायरिया का इलाज जानने से पहले हमे इसके बारे में जानना आयश्यक है ।

पायरिया एक मसूड़े की गंभीर बीमारी है जो मसूड़े तथा दांतों के हड्डियों को नुकसान पहुंचता है। जिससे मसूड़े फूलने लगते हैं और उनमें कई बार सूजन आ जाता है। यह दातों की अच्छी साफ सफाई न होने के कारण होती है क्योंकि आप जो खाते हैं वह आपके दांतों में लगे रह जाते हैं और जिन्हें खाने के लिए कीड़े आपके दांतों में बैठ जाते हैं और वह धीरेधीरे करके यह कचरों को इतना कठोर बना देते हैं कि वह इसके बाद साफ करने पर आसानी से नहीं जाते।

और वह कीड़े धीरेधीरे आपके दांतों को खत्म करने लगते हैं और इसके बाद आपके दांत हिलने लगते हैं और उनमें इतनी मजबूती नहीं रह जाती जितनी की पहले रहती है तो यह आपके दांतों के लिए इतना खतरा हो सकता है कि या आपके दांतों को समय से पहले गिर सकते हैं।

get rid of pyorrhea

लेकिन यदि आपको एक बार पायरिया हो जाता है इसके बाद आप इसे ब्रश से साफ करके ठीक करना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है। क्योंकि जब आप इन्हें साफ करने की कोशिश करेंगे तो आपके दांतों से खून निकलने लगेगा और यह और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा देगा तो लिए हम जानते हैं कि इसको ठीक कैसे करें।

क्या पायरिया का इलाज घर पर किया जा सकता है?

पायरिया का इलाज बहुत ही सरल है लेकिन इसे बहुत कम ही लोग जानते हैं इसलिए यह आमतौर पर बोला जाता है की पायरिया को ठीक करना बहुत ही कठिन है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यदि आपको पायरिया का शिकायत बहुत पहले से हैं तो आपको थोड़ा अधिक समय लग सकता है, लेकिन ऐसा तो बिल्कुल भी नहीं कि यह ठीक ही ना हो पाए लगभग 40 से अधिक उम्र वाले लोगों मे यह बहुत ही आसानी से हो जाता है।get rid of pyorrhea

पायरिया के इलाज से पहले हम यह जान लेते हैं कि आपको पायरिया है या नहीं तो चलिए देखते हैं उनके कुछ लक्षणों के बारे में यदि आपको इनमें से कोई लक्षण है तो आपको पायरिया हो सकता है।

कैसे पता करें कि आपको पायरिया है?

  • यदि आपके मसूड़े कुछ ही दिनों के अंतराल में फूल जाते हैं।
  • यदि आपके मसूड़े फूल जाते हैं और यह लाल हो जाते हों।
  • यदि आपके ब्रश करते समय मसूड़े में खून आ जाता है या फिर कई बार हल्की चोट लगने से आपके मसूड़े में खून आ जाती है तो यह भी एक कारण हो सकता है।
  • आपके मुंह से एक बदबूदार बस आती है तो आप यह समझ सकते हैं की आपको पायरिया है।
  • यदि आपके दांत ढीले हो जाएं।
  • यदि आपके दो दांतों के बीच नई जगह बने शुरू हो जाए।
  • और सबसे महत्वपूर्ण कि आपका मसूड़े में एक पीली परत बन गई हो जो आसानी से नहीं छुट्टी हो और वह कठोर हूं तो आप पायरिया के शिकार हो चुके हैं।

पायरिया किस कारण से होता है?

पायरिया होने के कई कारण हो सकते हैं यह साधारणता उन लोगों में होने की संभावना अधिक रहती है जिनको डाउन सिंड्रोम,कॉइन रोग, ल्यूकोपेनिया और एड्स के साथसाथ कई रोगों और विकारों की वजह से पायरिया हो सकता है जिन्हें ऐडस है उन लोगों में पायरिया जल्दी बढ़ता है। धूम्रपान से विटामिन सी की कमी हो जाती है और भावनात्मक तौर पर परेशान होने पर भी पायरिया हो सकता है।

पायरिया आमतौर पर 40 वर्ष से अधिक की उम्र वाले लोगों में अत्यधिक होने की संभावना रहती है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि यह कम उम्र के लोगों को प्रभावित नहीं कर सकती यह छोटे बच्चों को भी हो सकता है। और इस बीमारी के कारण लोगों के दांत जल्दी ही झड़ने शुरू हो जाते हैं।

क्या पायरिया में डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है?

पायरिया का इलाज से पहले आप एक चीज अवश्य जान ले कि यदि आपकी पायरिया की समस्या प्रथम स्तर से मध्यम स्तर तक है तभी आप इसे घर पर ठीक कर सकते हैं अन्यथा इसमें आपको रेगुलर डेंटिस्ट का सुझाव लेना होगा और उसके हिसाब से ही आपको सारे दवाइयां भी लेनी पड़ेगी।

यदि आपको कोई यह कहता है की पायरिया का इलाज घर बैठे किसी भी स्टेज में किया जा सकता है तो यह बिल्कुल गलत है क्योंकि ऐसा होना संभव नहीं है। इसमें आपको और भी नुकसान हो सकता है।

यदि आप इस बीमारी से ज्यादा ग्रसित हैं तो आपको डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए और डॉक्टर आपको एक्सरे के लिए भी कह सकते हैं इसमें एक्सरे इसलिए किया जाता है क्योंकि पता चल सके कि यह आपको कितना प्रभावित कर चुकी है।

सबसे पहले आपको जो आपके दांतों में प्लाक जमा हो गया है उसे पहले हटाना होगा। इसके लिए आपको अपने दांत डेंटिस्ट से सफाई करवानी होगी इसके बाद आप घरेलू उपाय भी कर सकते हैं।

पायरिया ठीक करने के घरेलू उपाय।

पायरिया का घरेलू उपाय

अपने घर में गर्म पानी में नमक डालकर पानी के गरारे करने हैं और इसे कम से कम 2 से 3 बार करना है।

आप पहले नीम के पत्तों को लीजिए और उन्हें अच्छी तरह से सुखाकर उसका पाउडर बना लेना है और आपको पिसा हुआ हल्दी लेना है और उसमें थोड़ी सी लॉन्ग को काटकर मिला देना है इसके बाद इसमें थोड़े से नारियल का तेल देना है तेल इतना ही देना है ताकि एक पेस्ट की तरह दिखे जैसे कि आप जो बाजार से कोलगेट वगैरा लाते हैं, उसके तरह ही दिखे तो इन सबको मिलकर आपको एक पेस्ट तैयार कर लेना है ।और हर रोज इससे ब्रश करना है लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना है कि आप ज्यादा देर तक प्रश्न करें और ब्रश उतनी ही करें जीतने की आपके मसूड़े से खून न निकले।

पायरिया का इलाज करना जितना ही जल्दी आप शुरू कर दें उतना ही आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि इसमें ज्यादा देर करने से आपके दांत ज्यादा खराब हो जाएंगे और वह ठीक होने में काफी समय लग सकता है इसलिए यह ध्यान में रखें की पायरिया का इलाज चाहे आप किसी भी तरह करें लेकिन उसमें देरी न करें जितने ही जल्द आपको पता लग जाए की आपको पायरिया हो चुका है आप इसका इलाज करना शुरू कर दें।

पायरिया का इलाज दवाओं द्वारा।

पायरिया का इलाज

पायरिया का इलाज आप अगर दवाइयां से करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लिम्सी का एक टैबलेट हर रोज लेना होगा यह आपको बाजार में कहीं भी मिल जाएगा। इसका मूल्य लगभग₹1.50 रुपए/गोली होती है। और एक कोई भी माउथवॉश आप ले सकते हैं जो की लिक्विड फॉर्म में आता है और उसके आपको कुल्ले करने होते हैं।

अगर आप चाहें तो इसे घर पर भी मंगा सकते है।  Limcee Order now. 

यह आप कोई भी कंपनी का ले सकते है लेकिन मैं आपको एक सजेस्ट कर देता हूँ।Mouthwash Order now.

इन सब का सेवन करने से आप अपने पायरिया का इलाज कम खर्चे में तथा आसानी से कर सकते हैं।

आपको कुछ चीजों का परहेज करना है जिससे आपके दांत जल्द ठीक हो जाएंगे।

सबसे पहले आप मीठा खाना बहुत ही कम कर दें ।जितना आपसे कम हो सके आप ना ही ले तो और बेहतर होगा और यदि आप कुछ गर्म चीज खाते हैं तो उसके तुरंत बाद आपको पानी नहीं पीना है।

और आपको ज्यादा गर्म भोजन भी नहीं करना है।

पायरिया होने पर आप sensodyne toothpaste का इस्तेमाल कर सकते है इस toothpaste से आपको बहुत ही राहत मिल सकती है ।

पायरिया में क्याक्या परहेज़ करना चाहिए?

अगर आप परहेज के साथसाथ इन दोनों ट्रीटमेंट में से यदि कोई एक ट्रीटमेंट आप घर पर करते हैं तो आप पाएंगे कि आपके मसूड़े स्वस्थ होने लगेंगे ,और आपकी जो पायरिया की शिकायत है वह भी बहुत हद तक कम हो जाएगी। ना के बराबर हो जायेगी और कुछ ही दिनों में आपकी पायरिया भी जड़ से खत्म हो जाएगी।

पायरिया का इलाज से पहले आप एक चीज अवश्य जान ले कि यदि आपकी पायरिया की समस्या प्रथम स्तर से मध्यम स्तर तक है तभी आप इसे घर पर ठीक कर सकते हैं अन्यथा इसमें आपको रेगुलर डेंटिस्ट का सुझाव लेना होगा और उसके हिसाब से ही आपको सारे दवाइयां भी लेनी पड़ेगी।

यदि आपको कोई यह कहता है की पायरिया का इलाज घर बैठे किसी भी स्टेज में किया जा सकता है तो यह बिल्कुल गलत है क्योंकि ऐसा होना संभव नहीं है। इसमें आपको और भी नुकसान हो सकता है।

अन्य जानकारी

यदि आप ट्रेडिंग बिलकुल मुफ़्त में सीखना चाहते हो तो इसे पढ़ सकते हो। click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *