रेसिस्टेंट और सपोर्ट क्या है?

आज हम जानते है की स्टॉक मार्केट में रेसिस्टेंट और सपोर्ट क्या है? और स्टॉक मार्केट में इसका क्या महत्व है तो इसमें इसकी पूरी जानकारी दी गई है इसके बाद आपको कोई confusion नहीं रह जाएगा ।

रेसिस्टेंट और सपोर्ट

  तो अब हम यह देखते हैं कि रेसिस्टेंट और सपोर्ट क्या है और इसका स्टॉक मार्केट में क्या महत्व है? इसको हम बिल्कुल आसान भाषा में समझते हैं मान लेते हैं कि हम किसी रूम में किसी गेंद को उछल रहे हैं , तो यह निश्चित है की गेंद या तो ऊपर सिलिंग तक जाएगा या फिर नीचे फर्श तक ही आएगा ना ही फर्स से नीचे जाएगा और ना ही सीलिंग से ऊपर जाएगा तो रेजिस्टेंट बिल्कुल ही सीलिंग के समान है लेकिन सपोर्ट आपके फर्श के समान है मार्केट भी प्रकार से काम करता है।

रेसिस्टेंट और सपोर्ट कैंडलस्टिक के द्वारा

रेसिस्टेंट और सपोर्ट कैसे काम करते है ?

समझते हैं कि ऐसा होता क्यों है अब हम मान लेते हैं कि रेसिस्टेंट और सपोर्ट पर एक प्राइस सेट है तो हम मान लेते हैं की सपोर्ट पर प्राइस है ₹80 और रेजिस्टेंट पर प्राइस सेट है ₹150 तो जिसने भी ₹80 में इसको खरीदा है , वह कहीं ना कहीं ₹150 में टच करने के बाद वह वहां पर प्रॉफिट बनाकर सेल करने लगेंगे । तो जाहिर सी बात है की मार्केट में इसके बाद गिरावट देखने को मिलेगी और वही गिरावट मार्केट में अगर लगातार चलती रहती है तो जो यह इंतजार कर रहे हैं की मार्केट यहां से ऊपर उठा है यानी की ₹80 से ऊपर उठा है

तो अगर मार्केट फिर से यहां आती है या इससे नीचे आती है तो हम इसे खरीदेंगे तो इसी कारण फिर सपोर्ट पर आकर प्राइस ऊपर बढ़ने लगता है।क्योंकि यहां पर खरीदने वालों की संख्या बढ़ जाती है तो जाहिर सी बात है कि शेयर का प्राइस बढ़ेगा तो जो यहां पर बाय करते हैं उन्हें आगे प्रॉफिट होता है।और मार्केट में लगातार ऐसा होता रहता है जहां सेलर्स की संख्या ज्यादा रहती है वहां से मार्केट नीचे आने लगता है और जहां बायर्स यानी कि खरीदने वालों की संख्या बढ़ती है तो वहीं से मार्केट ऊपर की ओर मूव करने लगती है।

लेकिन इसमें आप एक चीज का ध्यान रख सकते हैं की आप अगर इसमें यह सोचते हैं कि एक बार मार्केट रेजिस्टेंट को टच किया उसके बाद मार्केट कहीं ना कहीं सपोर्ट पर ही जाकर रुकेगा तो आप बिल्कुल गलत है क्योंकि ऐसा नहीं है मार्केट का ट्रेंड कभी भी बदल सकता है और ट्रेंड को देखते हुए हमें ट्रेड करना है, ना की रेजिस्टेंट और सपोर्ट के भरोसे।

एक से ज़्यादा रेसिस्टेंट और सपोर्ट

कैसे पता चलेगा कि यह रेसिस्टेंट और सपोर्ट है।

 

 जैसा कि आप इस चार्ट को देखकर समझ सकते हैं की मार्केट कैसे रिएक्ट कर रहा है यह कोई जरूरी नहीं की रेजिस्टेंट या सपोर्ट के हिसाब से चले यह कोई न कोई फ्रेंड को फॉलो करता है और ट्रेड करने के लिए यही ट्रेंड को समझना जरूरी है।रेसिस्टेंट और सपोर्ट  क्या है इससे जुड़ी कुछ और भी बातें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना है।यहां पर देखना यह है कि अगर मार्केट  डाउन ट्रेंड से आगे कोई सपोर्ट लेकर ऊपर उठा है और वहां से वह आप ट्रेंड में चेंज हो गया

तो हम देखेंगे कि क्या मार्केट इसी प्राइस पॉइंट पर पहले कहीं सपोर्ट ले चुका है और वहां से ट्रेंड बदला है या फिर मार्केट ऊपर गया है तो कम से कम दो पॉइंट ऐसे मिलने पर हम इसे सपोर्ट मान सकते हैं और यही नियम रेजिस्टेंट के लिए भी है।

रेजिस्टेंट और सपोर्ट  क्या है इससे जुड़ी एक और चीज हम देखते हैं तो नीचे दिए गए इस चित्र में आप देख सकते हैं।इसमें यह दिखाया गया है कि रेजिस्टेंट कितने हो सकते हैं और पीछे आपने समझा कि रेजिस्टेंट के बाद मार्केट नीचे आती है और सपोर्ट के बाद मार्केट ऊपर जाती है। तो ऐसा हुआ तो जरूर है लेकिन इसके बाद भी उसने रेजिस्टेंट को ब्रेक किया है तो जनरली यह देखा जाता है कि यदि मार्केट रेजिस्टेंट को ब्रेक करता है , तो वह ऊपर जाता है और अगर सपोर्ट को ब्रेक करता है तो वह नीचे जाता है।

जैसा आपने इस चित्र में देखा कि R1,R2,R3 रेजिस्टेंट है और S1,S2,S3 सपोर्ट से और जब भी मार्केट किसी एक रेजिस्टेंट को तोड़ती है तो वह अगले रेजिडेंट में वहां से फिर नीचे आने  की संभावना होती है और जो स्केल्पिंग करते हैं वह इसमें आसानी से पैसे कमा लेते हैं। लेकिन जब भी रसिस्टेंट हर बार ब्रेक होता है तो यह समझना चाहिए की मार्केट अभी आप ट्रेंड में है और जब सपोर्ट ब्रेक होता है तो आपको यह समझना चाहिए की मार्केट अभी डाउन ट्रेंड में है।

अगर आप इसके पहले बताये गये चीजों को पढ़ना चाहते है तो आप इस पर क्लिक कर के देख सकते है यहाँ पर आपको स्टॉक मार्केट के बारे में सब कुछ बिलकुल मुफ़्त में सिखाया जाता है। post 1   Post 2

अगर आप किसी मोबाइल ऐप का सुझाव चाहते है तो मैं ये दोनों ही उपयोग करता हूँ आप इसे डाउनलोड कर सकते हो।

अब मैं आशा करता हूं की आप रेसिस्टेंट और सपोर्ट  का अर्थ अच्छे से समझ गए होंगे। रेसिस्टेंट और सपोर्ट क्या है इसके बारे में हम बहुत चर्चा कर चुके हैं लेकिन अब हम इसे आगे देखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *