शेयर मार्केट में सफल कैसे बने ।जाने इसके क्या है नियम ?
स्टॉक मार्केट के बारे में सीखें

अगर आप स्टॉक मार्केट में रुची रखते है तो सबसे पहले स्टॉक मार्केट के बारे में समझ होनी चाहिए। आपको यह समझना है की स्टॉक मार्केट क्या है और इसका क्या महत्त्व है। स्टॉक मार्किट एक ऐसा बजार है जहाँ शेयरों और कंपनियों का व्यपार होता है। यहाँ लोग शेयरों को खरीदते और बेचते है और इससे पैसे कमाते है। अभी आप केवल इतना समझे की आपको एक अच्छी कंपनी की शेयर को खरीदना है और जब उसकी कीमत बढ जाये तो उसे बेचना है।

अच्छे स्टॉक्स को कैसे चुने

best stocks

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए आपको एक अच्छे स्टॉक को चुनना होगा। आपको ऐसे स्टॉक्स चुनने चाहिए जो आपको लाभ प्रदान करा सके। आप पहले कंपनी के व्य्वसाय को देखिये की कंपनी क्या करती है और उसके बाद उसके प्रोडक्ट्स को देखिये। आप पहले उस कंपनी के शेयर खरीद सकते है जिसपर आपको भरोसा हो और जिसमे आपको विश्वास हो। यह शुरुआत के लिए अच्छा रहेगा की आप पहले ऐसे स्टॉक्स को चुनते हो जिसके बारे में आपको पहले से ज्ञान हो और जिन्हे आप अच्छी तरह से समझते हो।

निवेश की रणनीति बनाये

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के लिए आपको एक रणनीति बनाने की आवश्यकता है। आपको पहले यह तय करना होगा की आप किस तरह का निवेश करना चाहते है जैसे की आप कितने स्टॉक्स में निवेश करना चाहते है और आप कितने अवधि के लिए निवेश करना चाहते है। आपको अपनी रणनीति मजबूत और सुरक्षित बनाना चाहिए ,जिससे की आप अपने निवेश के माध्यम से लाभ प्राप्त कर सकें।

निवेश के लिए योग्यता जांचे

candlestick of share market

आप जिस स्टोक्स में निवेश करना चाहते है पहले आपको अपनी योग्यता जाँचनी चाहिए।यदि आप स्टॉक्स के बारे में ज्ञान रखते है और स्टॉक्स मार्केट के बारे में अच्छी समझ रखते है ,तो आप निवेश करने के योग्य है। लेकिन यदि आपको स्टॉक्स मार्केट के बारे में काम ज्ञान है और आप नए है , तो पहले आपको इसका अध्ययन करना चाहिए और स्टॉक मार्केट के बारे में ज्ञान प्राप्त करना चाहिए।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के फायदे

इसमें निवेश करने से आपको कई फायदे मिल सकते है। यहाँ कुछ मुख्य फायदे है:

  •  इसमें निवेश करने से आप वित्तीय स्वतंत्रता पा सकते है आप आपने पैसे को बढ़ा सकते है और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधर कर सकते है
  •  आपको इसमें निवेश करने का दूसरा फायदा यह हो सकता है की यदि आप किसी स्टॉक को लम्बे समय के लिए रखते हो तो यह आपको रिटायरमेंट के बाद भी आपके एसेट्स की तरह काम करेगा।
  •  अगर आप इसपर प्रतिदिन काम करें तो इसे व्यवशाय के रूप में भी काम कर सकते है।

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के नुकसान

इसमें निवेश करने से आपको कई नुकसान भी हो सकते है। यहाँ कुछ मुख्य नुकसान है:

  •  अगर आप ऐसे समय में निवेश करते है जिस समय कंपनी विस्तार करने के लिए कही निवेश कर रही है तो उस समय आपको थोड़ा इंतजार करना चाहिए क्योंकि इस निवेश से कंपनी को थोड़ा नुकसान हो सकता है।
  •  आप जिस भी कंपनी के स्टॉक्स. में निवेश किया होता है उस कंपनी के न्यूज़ को देखना चाहिए क्योंकि आपको यह पहले ही अनुमान लग जाता है और आप सही समय पर उस स्टॉक्स को बेच सकते हो नहीं तो आपको एक बड़ा घटा हो सकता है।

नए निवेशकों के लिए सलाह

यदि आप एक नया निवेशक है और इसमें निवेश करना चाहते है तो आपको कुछ सलाह दी जाती है जो निम्न है

  • warren buffett एक बात हमेशा कहते है की “learn a lot /read a lot” अगर आपको कुछ ज्यादा सीखना है तो आपको ज्यादा पढ़ना होगा यहाँ पढ़ने का अर्थ है की ज्यादा रिसर्च करना जबतक आप ज्यादा रिसर्च नहीं करोगे आप सिख में कई साल लगा दोगे।
  •  आप लगभग 10 कंपनी के बारे में ही हमेशा अपडेट रह सकते हो इसलिए आप यह कोशिश करो की आप कम कंपनी में निवेश करो लेकिन ऐसे में करो जो आपको ज्यादा फायदा दिला सके।
  • जिस भी कंपनी के products आपके आस पास उपयोग किये जाते हो ज्यादा उम्मीद है की उस कंपनी के शेयर्स आपको फायदा दिला सकते है इसलिए इसके बारे में आपको रिसर्च करने की आवश्यकता है।
  •  आपको हर रोज मार्केट को analysis करने की आवश्यकता है आपको चार्ट्स और कंपनी के मूवमेंट को देखना चाहिए जो आपको एक अच्छा ट्रेडर बना सकता है।
  • आपको कंपनी के cash flows को भी देखने की जरुरत है क्योंकि हो सकता है की कंपनी ने जो भी निवेश किया है और वह वापिस नहीं आ रहा है तो यह उस कंपनी को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • धीरे धीरे निवेश करे इसका अर्थ यह है की आप यह ध्यान में हमेशा रखें की आप एक ही बार में ज्यादा निवेश न कर दे ताकि आपको कुछ खोने का खतरा न हो।

अपनी portfolio को नकारात्मकता से बचाएं

स्टॉक मार्केट में निवेश करते समय आपको अपनी portfolio को नकारात्मकता से बचने की कोशिश करनी चाहिए आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि किसी निवेश के बारे में कोई सकारात्मक या नकारात्मक समाचार आपकी portfolio को प्रभावित कर सकता है । आपको अपने निवेश को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और निवेश के माध्यम से अपने लाभ को सुरक्षित रखने की कोशिश करनी चाहिए।

योग्यता

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले आपको अपने योग्यताओं को देखना चाहिए । आपको यह जान लेना चाहिए कि आप कितना खुदरा निवेश कर सकते हैं। खुदरा निवेश का अर्थ है, कि आप इतना इतना ही निवेश कीजिए जितना कि आप भूल सकते हैं ।और इसमें आपको एक बात ध्यान रखने वाली है कि कभी भी आप कोई लोन लेकर स्टॉक मार्केट में पैसा ना लगे क्योंकि इसमें रिस्क बहुत ज्यादा होता है ।

हां यदि आप एक एक्सपर्ट है तो आप लगा सकते हैं पर मैं यह ज़रूर बताना चाहूंगा कि आप अगर नए हो तो इसमें बिल्कुल भी लोन लेकर पैसा नहीं लगाना है, इतना ही पैसा लगाएं जितना कि आप भूल सकते हैं।

निवेश के लिए ब्रोकर चुने

Grow app

ब्रोकर की चुनने का अर्थ यह नहीं है कि आप मार्केट से किसी को भी अपने पैसे शेयर मार्केट में लगाने के लिए कहेंगे और आप उसके बदले में उसको ब्रोकरेज देंगे। अब मार्केट में कई सारे ऐप्स उपलब्ध है, जो यह सब कामों को बहुत ही आसानी तरीके से करते हैं और इसका पूरा डाटा आप अपने मोबाइल में ही देख सकते हैं तो सबसे सही यह होता है कि आप अपने किसी भी मोबाइल ऐप से निवेश करे ना कि किसी ब्रोकर के पास .

आपको मैं एक ऐप्स suggest करना चाहूंगा । जिसका इंटरफेस बहुत ही आसान है, आप इसमें पैसे लगाकर बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं क्योंकि इसका सारा चीज जो यह ऐप्स उपलब्ध कराती है वह बहुत ही आसान और सरल है तो इसका लिंक मैंने यहां पर दे दिया है आप चाहे तो मेरे रेफरल लिंक द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं।

Grow app referral link:- https://app.groww.in/v3cO/3dtoa50w

Dhan App Referral link :- https://join.dhan.co/?invite=KFZVZ06216

अगर आप एडवांस लेवल तक ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे बेहतरीन धन एप है। उसका भी लिंक मैं दे दे रहा हूं तो इसमें से आपको जो अच्छा लगे वह डाउनलोड कर सकते हैं फीचर्स दोनों में लगभग समान ही है थोड़ा बहुत इंटरफ़ेस का अंतर है जो कि अगर आप एडवांस लेवल में करना चाहते हैं , तो धन ऐप में अच्छी तरह से उसे मैनेज कर सकते हैं तो आप धन ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टॉक मार्केट की सूचना प्राप्त करें

स्टॉक मार्केट में निवेश करने के बारे में अधिक जानने के लिए आप इस वेबसाइट को लगातार देख सकते हैं । हम इस पर लगातार अपडेट देते रहेंगे कि कौन सा स्टॉक आपको बाय करना चाहिए या फिर कौन सा स्टॉक आपको कब सेल करना चाहिए तो आप इस वेबसाइट को देख सकते हैं और या फिर आप इंटरनेट पर कई वीडियो पड़े हुए हैं आप यूट्यूब के द्वारा उसे सर्च करके देख सकते हैं और इसी तरह के आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं , ताकि आपको हर अच्छे कंपनियों की स्टॉक्स की जानकारी मिलती रहे, क्योंकि स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टिंग से पहले आपको हर चीज की जानकारी होनी आवश्यक है।

आपने यह ब्लॉग यहां तक पढ़ा है, तो आपका बहुत-बहुत धन्यवाद jankari plus में आपको ऐसी अन्य जानकारियां मिलती रहेगी।

और भी ऐसी जानकारी के लिए इसे टच करें।

 

क्रिकेट से जुड़े न्यूज़ देखें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *