2024 में निवेशकों के लिए टिप्स जो आपको अवश्य समझना चाहिए ।

स्टॉक मार्केट में आने के लिए 2024 में निवेशकों के लिए टिप्स बताया हूँ। जो की मेरे इतने साल के अनुभव पर आधारित है। जिससे कि आपको स्टॉक मार्केट के बारे में कोई भी कंफ्यूजन ना हो यदि आप स्टॉक मार्केट के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आप इससे जुड़ सकते हैं तो चलिए समझते हैं कि स्टॉक मार्केट क्या है आखिर स्टॉक एंड शेयर्स क्या है?2024 में निवेशकों के लिए टिप्स 

चलिए मान लेते हैं कि कोई एक दुकान है ।वह अपनी दुकान को Expand करना चाहती है , वह ऐसेऐसे 10, 100 या 1000 दुकान खोलना चाहती है तो उसके लिए उसे पैसों की जरूरत है तो यह पैसा आएगा कहां से जो इन पैसों को पब्लिक के द्वारा उपलब्ध कराता है वह एक्सचेंज कहलाता है ।जैसे NSE (NATIONAL STOCK EXCHANGE)और BSE (BOMBAY STOCK EXCHANGE)अब यह इस कंपनी को IPO के रूप में लिस्ट करती हैं।

अब बात यह आती है कि इन IPO के लिए पैसे कौन देता है तो इन IPO में पैसे पब्लिक के द्वारा ही आते हैं लेकिन किसकिस रूप में आते हैं वह देखते हैं तो इनमें से पहले आता है रिटेल केटेगरी जिसमें हम और आप जैसे लोग आते हैं जो की बहुत कम अमाउंट के लिए शेयर्स को लेते हैं ।और उसके बाद आते हैं।

HNI (HIGH NETWORTH INDIVIDUAL) जिसमें वैसे लोग आते हैं जो बहुत अधिक पैसे इन्वेस्ट करते हैं इसके बाद तीसरा आता है QIB (QUALIFIED INSTITUTIONAL BUYERS) अब इनमें वैसे कंपनी आते हैं जिनके पास पब्लिक का बहुत सारा पैसा होता है जैसे की आप LIC को जानते हैं। यह आप अपने पैसे को स्टॉक में ही इन्वेस्ट करते हैं और यह बहुत ज्यादा अमाउंट में इन्वेस्ट करते हैं इसलिए इन्हें QUALIFIED INSTITUTIONAL BUYERS कहते हैं।

अब आप यह सोचेंगे कि इन शेयर्स को लेने का क्या फायदा है तो इसे ऐसे समझते है की कंपनी पब्लिक से पैसे मांगती है तो यह पैसे के बदले शेयर्स देती है। जिसमें से कुछ शेयर इन IPO को देती है और बाकी के शेयर्स अपने पास रखते हैं अब यदि हम ऐसे समझते हैं कि कंपनी ने 60% शेयर IPO में दिए तो यह कुछ प्रतिशत रिटेल के लिए तथा कुछ प्रतिशत HNI के लिए और कुछ QIB के लिए देती हैं। अब आप किसी कंपनी के जितने शेयर्स खरीदते हो वह कुल शेयर का जितना प्रतिशत बनता है, आप उतने प्रतिशत के मालिक बन जाते हो।

जिसके पास कंपनी के सबसे ज्यादा शेयर्स होते हैं वही कंपनी का मालिक होता है।जितना हो सके आप इनके रेवन्यू और प्रॉफिट के बारे में समझने का प्रयास करो 2024 में निवेशकों के लिए टिप्स है की आप जितना समय हो सके इनके चार्ट और इनके फंडामेंटल स्तिथि को समझने का प्रयास करेंगे उतना ही आपको समझने में आसानी होगी ।

Market cap क्या है?

अब इसे ऐसे समझते हैं। मान लेते हैं की एक कंपनी के कुल 1 लाख शेयर्स है और एक शेयर्स का वैल्यू ₹100 है तो इन दोनों को गुना करने पर जो वैल्यू आता है उसे हम मार्केट कैप कहते हैं।

what is market cap

अब यदि कंपनी की सेल्स बढ़ जाती है और मान लेते हैं कि कंपनी को 20% का फायदा हुआ तो कंपनी की मार्केट कैप एक करोड़ 20 लाख हो जाएगी। तो अब आपका यह शहर जो पहले ₹100 का था वह अब ₹120 का हो जाएगा यानी कि आपको भी 20% का फायदा हो जाएगा इसी प्रकार से शेयर मार्केट काम करता है। लेकिन यदि इसमें फायदा हो सकता है तो इसमें कंपनी को नुकसान भी हो सकता है उसे समय आपके शेयर का price गिर भी सकता है। और मैं यह आशा करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि मार्केट कैसे गिरता है और कैसे उठता है इससे पैसे कैसे बनते हैं और इससे नुकसान कैसे होता है।

आखिर नई इन्वेस्टर शेयर मार्केट मैं बहुत कम ही टिक पाते हैं ऐसा क्यों होता है ? चलिए हम समझते हैं कि किसी नए इन्वेस्टर ने ₹100000 किसी स्टॉक में लगा दिए। और उसे 50% का लॉस हो गया तो अब उसका पैसा 50000 ही बचा है। लेकिन अब उसे इस लॉस को रिकवर करना है तो उसे 50% से इंक्रीज नहीं करना होगा। क्योंकि यदि वह 50% कहीं प्रॉफिट कमाता है तो उसके पास अब भी मात्र 75000 ही होंगे। उसे इसके लिए 100% का प्रॉफिट कामना होगा।

जो की एक नए इन्वेस्टर के लिए बहुत ही कठिन हो जाता है। जिसने अपने 50% ऐसे ही खो दिए वह 100% इंक्रीज करने में असमर्थ हो जाता है। जिससे कि उसे स्टॉक मार्केट बिल्कुल सट्टा बाजार लगने लगता है ।जिससे कि अधिकतर नए इन्वेस्टर्स इसी टाइम पर मार्केट छोड़ देते हैं। और आखिर में कामता वही है जो कि स्टॉक मार्केट में बना रहता है और उसमें सीखता रहता है।2024 में निवेशकों के लिए टिप्स है की यदि आप लॉस को कम करना और प्रॉफिट बढ़ाने पर कम करोगे तो इस मार्केट में बने रह सकते हो ।

इसलिए नए इन्वेस्टर्स को मैं यह सलाह देता हूं कि शुरुआत में वह इतना कम पैसा इन्वेस्ट करें कि उन्हें लॉस से कोई खास फर्क ना पड़े अगर सीखते समय उसे लॉस होता है तो यह बड़ा लॉस ना हो।इस पोस्ट से मैं आपको 2024 में निवेशकों के लिए टिप्स दिया जिससे की कोई भी मार्केट को आसानी से समझ सकता है ।

यदि आप स्टॉक मार्केट के बारे में पूरी क्रम से जानना चाहते हो तो में इसमें स्टॉक मार्केट को सीखने के तरीक़े बताता रहता हूँ आप इससे जुड़ सकते हो ।  click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *